Thursday, October 22, 2015

बिना दवा के राहत पाइए फिजियोथेरेपी के जरिए

बिना दवा के राहत पाइए फिजियोथेरेपी के जरिए
अगर आफ शरीर के किसी हिस्से में दर्द है और आप दवाइयां नहीं लेना चाहते तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। फिजियोथेरेपी की सहायता लेने पर आप दवा का सेवन किए बिना अपनी तकलीफ दूर कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए फिजियोथेरेपिस्ट की सलाह अत्यंत आवश्यक है। व्यायाम के जरिए मांसपेशियों को सक्रिय बनाकर किए जाने वाले इलाज की विधा फिजियोथेरेपी कहलाती है चूंकि इसमें दवाइयां नहीं लेना पडतीं इसलिए इनके दुष्प्रभावों का प्रश्न ही नहीं उठता। लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि फिजियोथेरेपी तब ही अपना असर दिखाती है जब इसे समस्या दूर होते तक नियमित किया जाए। फिजियोथेरेपिस्ट श्रवण कुमार कहते हैं कि क* बार लोग छोटी मोटी समस्या को गंभीरता से नहीं लेते और जब वे फिजियोथेरेपी के लिए आते हैं तब तक समस्या बढ चुकी होती है। उन्होंने कहा कि पैर में मोच आने पर यदि समय रहते उसकी फिजियोथेरेपी हो जाए तो समस्या जल्द ही ठीक हो जाती है। अन्यथा मोच की तकलीफ बहुत ही धीरे-धीरे ठीक होती है। अगर ठंड का मौसम है तब तो मरीज बहुत परेशान होता है।
श्रवण कहते हैं- लेकिन ७५ से ८० फीसदी लोग मानते हैं कि मोच का दर्द अपने आप या को* पेन रिलीवर लगाने पर ठीक हो जाएगा। इसी तरह बांह की तकलीफ को लोग यह सोच कर टाल जाते हैं कि हाथ सोते समय दब गया होगा। बांह की तकलीफ इतनी बढ सकती है कि आपका दैनिक कामकाज बाधित हो सकता है जबकि समय रहते फिजियोथेरेपी से यह दर्द दूर किया जा सकता है।
फिजियोथेरेपिस्ट कर्नल एसएस यादव बताते हैं कि अलग-अलग बीमारी के लिए अलग-अलग प्रकार की फिजियोथेरेपी होती है। को* भी फिजियोथेरेपी समय लेती है और इसमें काफी धैर्य की जरूरत होती है। कार्डियोवस्कुलर और पल्मोनरी थेरेपी उन लोगों के लिए होती है जिनका हश्दय का या पल्मोनरी धमनी का आपरेशन हुआ हो। लेकिन इसमें विशेष सावधानी बरतनी पडती है। उन्होंने बताया कि जेरिएट्रिक फिजियोथेरेपी बुजुर्गों के लिए होती है। इससे उन मरीजों को मदद मिलती है जो वश्द्ध होते हैं और अर्थराइटिस, ओस्टियोपोरोसिस, कैंसर, अल्झाइमर, ज्वाइंट रिप्लेसमेंट, बैलेंस डिस्आर्डर आदि से पीडत होते हैं और उनके लिए चलना फिरना, अपना काम करना मुश्किल हो जाता है। न्यूरोलोजिकल थेरेपी में तंत्रिका संबंधी विकशितयों के शिकार मरीजों की थेरेपी की जाती है। खास कर अल्झाइमर, एएलएस, मस्तिष्क, सेरिब्रल पल्सी, मल्टीपल स्क्लीरोसिस, स्पाइनल कार्ड, स्ट्रोक आदि के मरीज इस थेरेपी का लाभ उठाते हैं।

बहरापन, दशिष्ट संबंधी विकार, बोलने की समस्या आदि का भी इलाज न्यूरोलोजिकल थेरेपी से हो सकता है। लकवे के मरीजों के लिए यह थेरेपी खास तौर पर उपयोगी है। फिजियोथेरेपिस्ट यादव के अनुसार आथरेपेडिक थेरेपी में मांसपेशियो और हड्डियों की थेरेपी की जाती है। यह थेरेपी फ्रैक्चर, खेल के दौरान लगी चोटों, अर्थराइटिस, मांसपेशियों के खिंचाव, पीठ या गर्दन के दर्द, रीढ की हड्डी की तकलीफ, जोडों में दर्द, टूटे हुए लिगामेंट्स आदि के इलाज में उपयोग होती है। फिजियोथेरेपिस्ट श्रवण के अनुसारए यह धारणा सही नहीं है कि फिजियोथेरेपी अपने आप ही की जा सकती है। एक फिजियोथेरेपिस्ट पहले मरीज की पूरी केस हिस्ट्री पूछता है और उसके अनुसार फिजियोथेरेपी कराता है। इसलिए बिना फिजियोथेरेपिस्ट की सलाह लिए इसे नहीं करना चाहिए। फिजियोथेरेपिस्ट यादव कहते हैं कि समय रहते फिजियोथेरेपी समस्या दूर कर सकती है अन्यथा आपकी तकलीफ आपको महंगी पड सकती है। क* बार तो तकलीफ लाइलाज भी हो जाती है।

No comments:

Post a Comment